+91 702 1005 183 info@mastyatri.com
+91 702 1005 183 info@mastyatri.com

Bangkok and Pattaya packages are not cheap: Hindi Blog

You can read the English version of this blog here.

बैंकॉक और पटाया के पैकेज सस्ते नहीं होता है!

विदेशी स्थान पर जाने का सभी भारतीयों का सपना थाईलैंड जाकर पूरा होता है। ट्रैवल एजेंट और पोर्टल भी इस प्रचार में योगदान देते हैं। जो कोई भी विदेशी छुट्टी पर जाना चाहता है, उसे थाईलैंड भेजा जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विज्ञापन में कहा गया था कि पैकेज INR २४,००० / – से शुरू होते हैं। आप अपने दिमाग में गणना करते हैं कि गोवा या मनाली छुट्टी पर जाना अधिक महंगा है। आप पैकेज तुरंत खरीद लेते हैं लेकिन जब आप वापस आते हैं तो आपको पता चलता है कि थाईलैंड पैकेज सस्ते नहीं हैं।

आप गलत कहाँ हो जाते हैं?

मेरा एक दोस्त था जो अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाना चाहता था। हमने भी उन्हें थाईलैंड का सुझाव दिया, आखिरकार, यह सबसे सस्ता है। मैं गलत नहीं था या तो यह अन्य अंतरराष्ट्रीय यात्रा स्थलों की तुलना में सबसे सस्ता है। मैं जिन अन्य स्थलों के बारे में बात कर रहा हूं, वे हैं बाली, मलेशिया, सिंगापुर और दुबई। यदि आप उनके साथ थाईलैंड पैकेज की तुलना करते हैं तो यह सबसे सस्ता है। तो अब आप जानते हैं कि ट्रैवल एजेंट और ट्रैवल पोर्टल झूठ नहीं बोल रहे हैं। इस परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, आप सोच सकते हैं कि यह एक युक्ति है, यह नहीं है।

यदि आप किसी एजेंट को कॉल करते हैं और पैकेज मांगते हैं, तो थाईलैंड पैकेज INR 25,000-28000 के बीच उद्धृत किया जाता है। आप मलेशिया पैकेज लगभग 35-40 हज़ार, बाली 45-50 हज़ार और सिंगापुर 60-70 हज़ार पर देखेंगे। ट्रैवल पोर्टल्स पर भी आपको यही रेट मिलेगा।

आगे की कहानी…

ठीक है, आइए मैं कहानी 28,000 / – प्रति व्यक्ति उद्धृत करता हूं। चूंकि कोई वीजा शुल्क नहीं है, यह एक सर्व-समावेशी लागत थी। लेकिन जब उन्होंने ओवरहेड्स की गणना की, तो लागत INR 35,000 / – के आसपास आ रही थी। दिल्ली एयरपोर्ट की यात्रा, लंच और डिनर, कुछ खरीदारी आदि जैसी चीजें लागत में जोड़ दी गईं। पूरी यात्रा की कुल लागत चार लोगों के एक परिवार के लिए लगभग 140,000 / – रुपये आई। मध्यम वर्गीय परिवार के लिए यह अभी भी बहुत अधिक लागत है। कुछ लोग इस सौदे को खरीदते हैं और कड़वे अनुभव के साथ वापस आते हैं, क्योंकि उन्हें अधिक खर्च करना पड़ता है।

अंतिम राशि हमेशा बजट राशि से अधिक होती है। आपको यह महसूस करना होगा कि ट्रैवल एजेंट mastyatri.com की तरह ट्रैवल प्लानर नहीं हैं। वे पैकेज बेचने के लिए वहाँ हैं; बाकी की किटी-किरकिरी का आपको ध्यान रखना होगा। हम अतिरिक्त खर्च पर अपने ग्राहकों से परामर्श / मार्गदर्शन करते हैं।

Staycation Taj Theog Resort & Spa

Staycation in Shimla

2 Nights
Introducing Taj in Theog Beyond Shimla. Have the best staycation in Shimla with your family. Best weekend place, packages with breakfast, lunch, and Dinner.
FromRs. 17,950
0
View Details

आपको अपने यात्रा पैकेज की लागत की गणना कैसे करनी चाहिए!

आइए एक ही व्यक्ति के साथ एक ही उदाहरण लें। INR 28,000 / – थाईलैंड पैकेज में बैंकॉक में दो रातें और पटाया में दो रातें, सभी स्थानान्तरण, कोरल द्वीप यात्रा और बैंकॉक टूर शामिल हैं।

एयरपोर्ट पहुँचना – आप एयरपोर्ट जा रहे होंगे और घर वापस आने की यात्रा होगी। अगर आप बैंगलोर, हैदराबाद, पंजाब जैसी जगहों पर रह रहे हैं तो आपको एक बड़ी दूरी तय करनी होगी। मैं स्नैक्स के साथ INR 1,500 लूंगा।

दोपहर का भोजन और रात का खाना – यह भी एक और गलत धारणा है कि थाईलैंड का भोजन सस्ता है। पहली बार खाने वालों, शाकाहारियों और भारतीय भोजन खाने के इच्छुक लोगों के लिए नहीं। आपकी चार दिन की यात्रा में, आपके पास 1 नाश्ता होगा (जिस दिन आप आएंगे, वह आपको नहीं मिलेगा)। आपके पैकेज में बाकी नाश्ते का ध्यान रखा जाता है। आपके पास तीन लंच और चार डिनर होंगे। मैं प्रत्येक भोजन के लिए THB 200 लूंगा जो निचले हिस्से में है। इसलिए सभी आठ भोजन के लिए THB 1,600 जो आज के INR 2.40 की विनिमय दर INR 3,840 / – होगी।

स्थानीय पर्यटन जहां छिपी हुई लागत शामिल होती है!

लंच के साथ कोरल आईलैंड टूर आपके पैकेज का हिस्सा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वहां क्या होता है? कोरल द्वीप पानी के खेल को आराम और आनंद लेने के लिए एक जगह है। जल खेल गतिविधियों की लागत शामिल नहीं है। प्रत्येक गतिविधि में आपकी लागत १००० है। यहां तक ​​कि अगर आप दो गतिविधियां करते हैं (जो फिर से नीचे की तरफ है) तो आपकी लागत २,००० भात या INR ४, ०००/- होगी।

दूसरे, बैंकॉक सिटी टूर अच्छा नहीं है। किसी भी ट्रैवल एजेंट से पूछें और उन्हें पता भी नहीं चलेगा कि उसमें क्या है। मुझे पूरा यकीन है कि आप खरीद लेंगे या ट्रैवल एजेंट आपको अतिरिक्त टूर खरीदने का लालच देगा। इससे आपको INR 4,800 / – खर्च होंगे (स्थानांतरण के साथ THB 2,000 – किसी भी दौरे के लिए एक मानक लागत)

वीज़ा लागत – मैं INR 4,800 की इस लागत को जोड़ूंगा। थाईलैंड हमेशा वीजा शुल्क मुक्त नहीं था। हां, अप्रैल 2020 तक कोई वीजा शुल्क नहीं है लेकिन यह कभी भी संशोधित हो सकता है।

यदि आप ऊपर की गणना करते हैं, तो आप पैकेज लागत पर लगभग INR 15000 खर्च कर चुके हैं। तो अब तक आपके पैकेज की लागत INR 43,000 / – (28,000 + 15,000) है। वैसे अब आप जानते हैं कि थाईलैंड पैकेज सस्ते नहीं हैं।

हमें अभी भी इन पहलुओं को समझना होगा!

मैंने पानी और पेय की लागत की गणना नहीं की है। थाईलैंड में एक विशाल बार संस्कृति है और यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो बियर के लिए एक और INR 5000 जोड़ें। औसतन बीयर की एक पिंट की कीमत एक स्थानीय दुकान पर 60 बीएचए और सलाखों में एमईएटी 100 है। एक व्हिस्की की कीमत आपको THB 150 पर होगी। आपके पास थाईलैंड में बहुत सारे भारतीय भोजन विकल्प हैं लेकिन वे महंगे हैं। यदि आप शाकाहारी हैं तो INR 15,000 पर एक और 20% जोड़ें। आपको कुछ स्मृति चिन्ह खरीदने और कुछ खरीदारी करने की आवश्यकता है। आप THB 2,500 का कम बजट रख सकते हैं। यदि आप इन लागतों को जोड़ते हैं तो आप INR 50,000 / – पार कर जाएंगे।

जब आप यात्रा पैकेज खरीदते हैं तो ओवरहेड्स को ध्यान में रखें। खराब गणना पर आप अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं।

हम mastyatri.com में अपने ग्राहकों को गुणवत्ता पैकेज और जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते हैं। हम बस अपने ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय अवकाश पर अपनी मेहनत की कमाई खर्च करके खुश देखना चाहते हैं। इन प्रयासों के लिए, हमें 2019 में शीर्ष 40 थाईलैंड यात्रा ब्लॉग और वेबसाइट में सूचीबद्ध किया गया है।

लेखक के बारे में

सनकी ब्लॉगर, यात्री और सलाहकार।

The First Mast Yatri
पहला मस्त यात्री
संस्थापक और कार्यकारी अधिकारी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.